यूट्यूब पर आने वाले विज्ञापनों को कैसे ब्लॉक करें

0
3
जैसा कि हम सभी लोगों को यूट्यूब के बारे मे पता ही होगा दोस्तों यूट्यूब एक कंटेंट / वीडियो शेयरिंग प्लेटफार्म है और ज्ञान का भंडार है आप जो चाहे अपनी मर्जी के अनुसार यहां पर खोज सकते है आपको कुछ न कुछ अपने लिए जरूर मिल जाएगा .
दोस्तों यूट्यूब पर सभी वीडियो को आप मुफ्त में देख सकते है यूट्यूब आपसे इसको देखने के लिए कुछ भी चार्ज नही करता है ।
लेकिन जब आप वीडियोस को प्ले करते हैं तो आपको वीडियो के बीच बीच मे विज्ञापनो को दिखाया जाता है . दोस्तों इसमे से कुछ विज्ञापनों को 3-5 सेकंड के बाद स्किप किया जा सकता है ।लेकिन कुछ को हम स्किप नही कर पाते हैं ।और इनको पूरा देखना ही पड़ता है ।
लेकिन दोस्तों मेरे बताये गए तरीके से आप अपने इस्तेमाल किये गए डिवाइस के अनुसार आप यूट्यूब के विज्ञापनों को ब्लॉक कर सकते हैं ।
क्या यूट्यूब पर विज्ञपनों को ब्लॉक करना इल्लीगल है ?
यूट्यूब या इंटरनेट पर उपलब्ध किसी भी वेबसाइट के विज्ञापनों को ब्लॉक करना इल्लीगल नही है । वेबदेवलोपेर्स बड़ी ही आसानी से ये पता लगा सकते हैं कि कौन से यूजर के ब्राउज़र मे ऐडब्लॉकर इनस्टॉल है और ये ऐड को बाईपास कर सकते हैं , लेकिन बहुत सी वेबसाइट्स मे ऐसा नही होता क्योंकि वो आपको
ऐडब्लॉकर को हटाने के लिए बोलेंगे और आप तब तक वो कंटेंट नही देख पाएंगे जब तक आप ऐडब्लॉकर को हटा या पॉज नही कर देते है इसके साथ साथ आपका यूजर एक्सपीरियंस भी बहुत खराब होगा ।
1:- हाऊ टू ब्लॉक ऐड ऑन यूट्यूब विद क्रोम ब्राउज़र
दोस्तों गूगल क्रोम जैसे वेब ब्राउज़र उनके यूजर को एड ऑन, प्लग-इन और कुछ क्रोम के एक्सटेंशन के साथ आपको अपने ब्राउज़िंग एक्सपेरिंस को अपने हिसाब से करने की अनुमति देते हैं । दोस्तों वेबपेज मे एड् को ब्लॉक करना सिर्फ ब्राउज़र के एक्सटेंशन की मदद से ही संभव है और ये एक्सटेंशन आपको गूगल क्रोम के वेब स्टोर से बड़ी ही आसानी से डाउनलोड किया जा सकता है ।
तो अगर आप यूट्यूब में आने वाले ऐड को ब्लॉक करना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले गूगल क्रोम के वेब स्टोर को ओपन करना होगा और इसके सर्च बॉक्स में Ad Blocker टाइप करना होगा जैसे ही आप सर्च बटन पर क्लिक करेंगे आपको बहुत सारे ऐड ब्लॉक से रिलेटेड एक्सटेंशन दिखने लगेंगे । अब आपको Adblock या Adblock plus मे से किसी भी एक एक्सटेंशन को सेलेक्ट करने के बाद Add Extension पर क्लिक करना है ।
अब जब आपके ब्राउज़र मै एक्सटेंशन इनस्टॉल हो गया है तो बस अब आपको यूट्यूब. कॉम को अपने ब्राउज़र में खोल लेना है और अब आप चेक कर सकते हैं आपको यूट्यूब पर ऐड नही दिख रहे होंगे ।अगर आपको अभी भी ऐड दिख रहे है तो आप इस वाले अडब्लॉक एक्सटेंशन को अनइंस्टाल करके कोई दूसरा एक्सटेंशन से प्रयास कर सकते हैं ।
2:- फायरफॉक्स मे यूट्यूब मे ऐड कैसे ब्लॉक करें ?

फ़ायरफ़ॉक्स मे प्लगइन को इनस्टॉल करके हम यूट्यूब पर ऐड को ब्लॉक कर सकते हैं ये भी बिल्कुल गूगल क्रोम की तरह ही होता है । आपको बस फ़ायरफ़ॉक्स के प्लगइन स्टोर को ओपन करना है और ऐड ब्लॉक प्लगइन को खोजना है इसके बाद आपको अपने पसंद का ऐड ब्लॉकर को फ़ायरफ़ॉक्स मे इनस्टॉल कर लेना है और उसके बाद यूट्यूब.कॉम को फ़ायरफ़ॉक्स में खोलना है अब आप देखेंगे कि आपको यूट्यूब पर ऐड नही दिख रहे होंगे अगर ऐसा नही हो रहा है तो आपको कोई दूसरा प्लगइन से प्रयास करना चाहिए ।
3:- एंड्राइड मोबाइल मे ऐड को यूट्यूब पर कैसे ब्लॉक करें ।
एंड्राइड मोबाइल पर यूट्यूब में ऐड ब्लॉक करने का तरीका बहुत ही आसान है बस आपको ऐसा कोई ब्राउज़र इनस्टॉल करना होगा जिसमें पहले से ही ऐड ब्लॉकर बिल्ट इन हो ।
आपको अपने एंड्राइड मोबाइल को रुट या कोई चंगेज़ करने की जरूरत नही है जैसे आप अपना मोबाइल पहले इस्तेमाल करते थे   वैसे ही अभी भी इस्तेमाल करना है बस आपको एक ब्राउज़र अपने मोबाइल मई इनस्टॉल करना है जिसमे ऐड ब्लॉकर हो । आप इस ब्राउज़र का इस्तेमाल सिर्फ यूट्यूब वीडियो को देखने के लिए ही कर सकते हैं तो जब भी आपको यूट्यूब पर वीडियो को देखना हो सिर्फ ब्राउज़र को खोल के वीडियोस को देख के बंद कर सकते हैं या या जैसा आप चाहते हो वैसा इस्तेमाल कर सकते हैं । आपको अपने मोबाइल से पुराना ब्राउज़र अनइंस्टाल करने की जरूरत नही है ।
अपने मोबाइल पर ब्राउज़र को इंस्टाल करने के लिए आपको एंड्राइड के प्ले स्टोर मे ऐड ब्लॉकर ब्राउज़र को सर्च करना है और कोई भी ब्राउज़र जिसमे ऐड ब्लॉकर हो उसको इनस्टॉल कर सकते हैं ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here